JEE Main Exam: कल से शुरू होगी परीक्षा, इन गाइडलाइन्स का रखना होगा ध्यान

0
29

कोरोना महामारी की वजह से सभी परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था। लेकिन अब धीरे-धीरे नए नियमों के साथ लॉक डाउन कुल रहे हैं। जिस जेईई-नीट (JEE-NEET Exam 2020) परीक्षा के लिए भारत भर के छात्र परीक्षा का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे, अब ये कल यानी 1 सितंबर को होने वाला है।

1 सितंबर से परीक्षा शुरू

बता दें , ये परीक्षा 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर के बीच होगी। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से परीक्षा करवाने को लेकर काफी विरोध हो रहा है। तमाम विपक्षी राजनीतिक पार्टियां छात्रों के स्वास्थ्य का हवाला देकर परीक्षा को टालने की मांग कर रही थीं। इसमें ममता बनर्जी, राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं का नाम है। अब ये बात साफ हो गई है कि परीक्षा करवाई जाएगी। इस परीक्षा के लिए कुल 8.67 लाख छात्रों ने रजिस्टर किया है।

राजनीतिक मुद्दा बनी परीक्षा

छात्रों की स्वस्थ पर कोई असर ना हो इस बात का ध्यान देते हुए परीक्षा को टालने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी डाली गई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया और परीक्षा पर रोक लगाने से मना कर दिया। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि ‘ कोविड-19 के समय में भी जिंदगी चलती रहनी चाहिए।’

कोर्ट ने कहा कि अगर परीक्षा टाली जाएगी तो क्या यह देश का नुकसान नहीं होगा। छात्रों का पूरा साल खराब हो जाएगा। एनटीए ने भरोसा दिलाते हुए कहा था कि छात्रों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए एनटीए ने कई गाइडलाइन्स जारी किए।

गाइडलाइन्स होंगे फॉलो

परीक्षा के दौरान सभी छात्रों की सुरक्षा का ध्यान रखने को ले कर एनटीए ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी किया। इसके तहत बताया गया हैं कि-

छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी,

परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग होगी,

सभी को मास्क लगाना होगा,

पिने का पानी खुद लाना होगा. ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके,

सोशल डिस्टेंसिंग को मेनेटेन करना होगा

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें