इस वर्ष अब तक 3 हजार 800 बार नियंत्रण रेखा पर युद्धविराम का उल्लंघन कर चुका है पाकिस्तान-विदेश मंत्रालय

0
21
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

सीमा विवाद के मुद्दे पर 30 नवंबर को होगी भारत-चीन के बीच अगली बैठक
भारत और अमेरिका के बीच 27 अक्तूबर को होगी टू प्लस टू वार्ता

-आज समाचार सेवा-
नई दिल्ली, 22 अक्टूबर। भारत ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान की सेना ने लगातार युद्धविराम उल्लंघन जारी रखा है। ये उल्लंघन नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के लिए नागरिक क्षेत्रों से किए जाते हैं। इस वर्ष पाकिस्तानी सेना ने अब तक बिना किसी कारण के 3800 बार युद्धविराम का उल्लंघन किया है।
आज अपने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि नागरिक गतिविधियों की ओट में पाकिस्तान की ओर से नियंत्रण रेखा का बार-बार बिना उकसावे के उल्लंघन लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा के पास से हथियार और गोला-बारूद गिराने की कोशिशें भी की गई हैं। उन्होंने कहा कि हमने यह भी देखा है कि सीमा पार आतंकवाद, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी में पाकिस्तान की सहायता और घृणा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फैल गई है।
पाकिस्तान के खिलाफ एफएटीएफ (वित्तीय कार्रवाई कार्य बल) की बैठक को लेकर श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान को दी गईं 27 कार्रवाइयों में उसने केवल 21 का समाधान किया। छह महत्वपूर्ण कार्रवाइयों को अमल में लाने का काम करना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि जैसा कि सब अच्छी तरह जानते हैं, पाकिस्तान आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह देना जारी रखे हुए है।
प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान ने कई आतंकी संगठनों और आतंकियों के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया है। इनमें ऐसे आतंकी संगठन और आतंकवादी शामिल हैं जिन्हें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रतिबंधित कर चुकी है। उन्होंने कहा कि इनमें मसूद अजहर, दाउद इब्राहिम और जकीउर रहमान लखवी जैसों के नाम शामिल हैं।
प्रवक्ता ने संवाददाता सम्मेलन में भारत और चीन सीमा वार्ता, भारत-अमेरिका के बीच होने वाली 2 प्लस ़2 वार्ता के बारे में भी जानकारी दी। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने की कोशिशें दोनों देश वार्ताओं के जरिए कर रहे हैं। श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों देशों के बीच अगली बैठक 30 अक्तूबर को आयोजित होगी। उन्होंने कहा कि सीमा विवाद को हल करने के लिए भारत और चीन राजनयिक और सैन्य स्तर की वार्ताओं का दौर जारी रखेंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच होने वाली तीसरी 2 प्लस ़2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से विमर्श किया जाएगा। दोनों पक्ष क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इस वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।
श्रीवास्तव ने कहा कि अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। ये दोनों एनएसए अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच यह वार्ता 27 अक्तूबर को होगी। पोम्पियो और एस्पर वार्ता के लिए 26 और 27 अक्टूबर को भारत का दौरा करेंगे।
(समाप्त…/

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें