‘लद्दाख की राजधानी है लेह, चीन से जुड़ा नहीं’, गलत GEO टैग पर भारत ने ट्विटर को दी कड़ी चेतावनी

0
11

ट्विटर पर देश के नक्शे को गलत दिखाने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. इसके लिए भारत सरकार के आई टी सचिव अजय साहनी ने ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी को एक कड़ी चिट्ठी लिखी है. ट्विटर को कड़ी चेतावनी देते हुए आई टी सचिव ने लिखा है कि ऐसे कार्यों से न सिर्फ ट्विटर की साख गिरती है बल्कि ट्विटर की तटस्थता और निष्पक्षता पर भी सवाल उठते हैं. पत्र के तुरंत बाद ट्विटर ने गलती मानी है और बयान जारी किया है.

बता दें कि 18 अक्टूबर को ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर लेह की जिओ-टैग लोकेशन को जम्मू कश्मीर-चीन में दिखाया था. आई टी सचिव ने ट्विटर को स्पष्ट किया है कि लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा है और लद्दाख तथा जम्मू और कश्मीर भारत के अभिन्न हिस्से हैं जो भारत के संविधान द्वारा शासित हैं. सचिव ने ट्विटर को कहा है कि लेह लद्दाख की राजधानी है ये बात ट्विटर को पता होना चाहिए.

स्वीकार नहीं होगा ऐसा अपमान: अजय साहनी

अजय साहनी ने ट्विटर को स्पष्ट शब्दों में ये भी कहा है कि ट्विटर को भारत के लोगों की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए. आगे कहा गया है कि ट्विटर द्वारा भारत की सम्प्रभुता और अखंडता, जो नक्शे द्वारा भी परिलक्षित होती है, के साथ किया गया अपमान स्वीकार नहीं किया जायेगा और ये कानून का भी उल्लंघन होगा.

भारत के आपत्ति वाले पत्र पर ट्विटर की प्रतिक्रिया भी आ गई है. ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, ‘ट्विटर भारत सरकार के साथ काम करने को प्रतिबद्ध है. मामले की संवेदनशीलता का हम सम्मान करते हैं, पत्र की बातों पर ध्यान दिया जाएगा.’

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें