6 महीने की सुरक्षित अंतरिक्ष यात्रा के बाद धरती पर लौटे तीन अंतरिक्ष यात्री

0
13
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

मास्को: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने के अभियान के बाद तीन अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित धरती पर लौट आए है. नासा के तीनों खगोल यात्रीओं में अमेरिका के क्रिस केसिडी, रूस के अनातोली इवानिशीन तथा इवान वेगनर शामिल है. सूत्रों के अनुसार तीनों को लेकर आ रहे सोयूज कैप्सूल कजाखस्तान के देजकाजगन शहर के दक्षिण पूर्व में बृहस्पतिवार की सुबह सात बजकर 54 मिनट पर लैंडिग की है.

चिकित्सा जांच के बाद तीनों को हेलीकॉप्टर से देजकाजगन लाया जायेगा जहां वह अपने घर के लिये उड़ान भरेंगे. कोरोना वायरस महामारी के कारण अतिरिक्त सावधानी को ध्यान में रखते हुये रूसी बचाव दल की टीम के साथ जब उनकी (अंतरिक्ष यात्रियों) मुलाकात हुयी तो उससे पूर्व उनकी कोरोना वायरस जांच की गयी है. हांलाकि इन राहत प्रयासों में शामिल लोगों की संख्या सीमित थी.

जानकारी है कि केसिडी, इवानिशीन एवं वेगनर अप्रैल से ही अंतरिक्ष स्टेशन में रह रहे थे. नासा के केट रूबिंस, रूस के सर्गेई रेजिकोव तथा सर्गेई कुद-सेवरेचकोव एक सप्ताह पहले छह महीने के लिए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हो चुके हैं. फिलहाल सेफ लैडिंग से सभी वैज्ञानिकों ने राहत की सांस ली है. (सोर्स-भाषा)

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखदो अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर पत्रकारों को लेकर जताई चिंता
अगला लेखडॉक्टर हर्षवर्धन ने मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री जन आंदोलन के क्रियान्वयन का लिया जायजा
http://www.ajhindidaily.com

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें