6 महीने की सुरक्षित अंतरिक्ष यात्रा के बाद धरती पर लौटे तीन अंतरिक्ष यात्री

0
13

मास्को: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में छह महीने के अभियान के बाद तीन अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित धरती पर लौट आए है. नासा के तीनों खगोल यात्रीओं में अमेरिका के क्रिस केसिडी, रूस के अनातोली इवानिशीन तथा इवान वेगनर शामिल है. सूत्रों के अनुसार तीनों को लेकर आ रहे सोयूज कैप्सूल कजाखस्तान के देजकाजगन शहर के दक्षिण पूर्व में बृहस्पतिवार की सुबह सात बजकर 54 मिनट पर लैंडिग की है.

चिकित्सा जांच के बाद तीनों को हेलीकॉप्टर से देजकाजगन लाया जायेगा जहां वह अपने घर के लिये उड़ान भरेंगे. कोरोना वायरस महामारी के कारण अतिरिक्त सावधानी को ध्यान में रखते हुये रूसी बचाव दल की टीम के साथ जब उनकी (अंतरिक्ष यात्रियों) मुलाकात हुयी तो उससे पूर्व उनकी कोरोना वायरस जांच की गयी है. हांलाकि इन राहत प्रयासों में शामिल लोगों की संख्या सीमित थी.

जानकारी है कि केसिडी, इवानिशीन एवं वेगनर अप्रैल से ही अंतरिक्ष स्टेशन में रह रहे थे. नासा के केट रूबिंस, रूस के सर्गेई रेजिकोव तथा सर्गेई कुद-सेवरेचकोव एक सप्ताह पहले छह महीने के लिए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हो चुके हैं. फिलहाल सेफ लैडिंग से सभी वैज्ञानिकों ने राहत की सांस ली है. (सोर्स-भाषा)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें