किशनगंज: जीविका दीदियों ने स्वच्छ एवं निषपक्ष मतदान में भाग लेने की खायी कसम

0
16

किशनगंज (आससे)। बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, किशनगंज डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार मतदाताओं मताधिकार के प्रति जागरूकता लाने हेतु स्वीप कोषांग के द्वारा जीविका,किशनगंज के माध्यम से किशनगंज जिला के सभी प्रखंड के विभिन्न स्थानों पर निर्वाचन में मतदाताओं की शत प्रतिशत भागीदारी हेतु मतदान के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया।

सर्वप्रथम प्रभात फेरी निकाल कर जीविका दीदियों के द्वारा मतदाताओं को जागरूक किया गया। साथ ही, चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित कोविड-19 प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुए विभिन्न सुविधाओं, मतदान केन्द्र पर वोट देने हेतु मिलने वाले अतिरिक्त समय, दिव्यांग और 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को जिन्होंने पोस्टल बैलेट की सुविधा हेतु आवेदन दिया है।

निर्धारित तिथि को घर पर पहुंचने वाले मतदान दल को अपना पोल्ड मत पत्र देना तथा इसके निमित्त पोलिंग पार्टी के द्वारा घर जाकर मत पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया, बूथ पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी, लोकतंत्र के महापर्व में मतदान के महत्व की चर्चा की गई।

साथ ही, जीविका दीदियों ने बताया कि किसी को भी वोट दें ,लेकिन वोट अवश्य करे। दिनांक 07/11/2020 के दिन अपने बूथ पर जाकर मताधिकार का प्रयोग करते हुए राज्य के विकास और समाज निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। वोट कर सशक्त लोकतंत्र का निर्माण करें।

मास्क लगाकर वोट देने बूथ पर चलने हेतु मतदाताओं को जागरूक किया गया। बताया गया मतदान के दिन बूथ पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के आलोक में कतार में भी छः फीट की सामाजिक दूरी रखकर मतदाता बारी बारी से मत देने जाएंगे। कतार बनवाने हेतु प्रत्येक बूथ पर क्यू मैनेजर होंगे।

तीन प्रकार की पंक्ति प्रत्येक बूथ पर बनाने के चुनाव आयोग के दिशानिर्देश की जानकारी, सभी निर्वाचक का बूथ पर तापमान मापने के पश्चात नियमानुसार मास्क और ग्लव्स उपलब्ध कराकर वोट दिलाने हेतु व्यवस्था, मत देने हेतु पहचान पत्र के लिए ईपिक के अतिरिक्त वैध 11 दस्तावेजों की जानकारी भी दी गई।

जीविका दीदियों के द्वारा घर-घर जाकर स्थानीय निवासियों से शत प्रतिशत मत प्रयोग करने का अनुरोध किया गया तथा मत देने हेतु सामूहिक रूप से शपथ भी दिलवाया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें