JEE मुख्य परीक्षा के नतीजे कभी भी हो सकते हैं जारी, पढ़ें नतीजों से जुड़ा हर अपडेट

0
16
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

-आज समाचार सेवा-

JEE Mains 2020 Result : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे आज जारी कर सकता है। नतीजे jeemain.nta.ac.in पर चेक किए जा सकेंगे।एनटीए आम तौर पर दिन के सेकेंड हाफ में जेईई मेन परिणाम जारी करता है। ऐसे में उम्मीदवार दोपहर तक अपने रिजल्ट की उम्मीद कर सकते हैं। आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। यहां पढ़ें इस परीक्षा के नतीजों के लिए लाइव अपडेट्स: 

3.00 AM: JEE Main Result: एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 के हिसाब से ये हैं इंजीनियरिंग के बेस्ट कॉलेज
एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 के अनुसार भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में आईआईटी मद्रास टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल है। इसके बाद आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी दिल्ली का शामिल हैं।

2.45 AM:  JEE Main Result 2020: फाइनल आंसर की आज होगी जारी
आपको बता दें कि एनटीए पने 8 सितंबर को प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी थी। 10 सितंबर तक सुबह 10 बजे तक इस आंसर की पर आपत्ति दर्ज करा सकते थे। अब आपत्ति दर्ज होने के बाद फाइनल आंसर की भी रिजल्ट के साथ ही जारी होगी। 

1.50 AM:  जेईई एडवांस्ड के लिए कटऑफ 
एनटीए जेईई एडवांस्ड के लिए कटऑफ जारी करेगा। 2019 में जनरल कैटेगरी का कटऑफ स्कोर 89.75 जबकि ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर -एनसीएल) का कटऑफ 74 था। 

1.35 AM: जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी होने के बाद JoSAA देश के 100 संस्थानों (23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 25 आईआईआईटी और 28 अन्य जीएफटीआई संस्थान) में संयुक्त सीट आवंटन की प्रक्रिया आयोजित करती है। जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़े इंस्टीट्यूट्स में दाखिला सिंगल काउंसलिंग प्लेटफॉर्म के जरिए होता है। 

1.00AM: जेईई मेन रिजल्ट मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति से निकाला जाता है। चूंकि परीक्षा कई दिनों तक और कई सेशन में हुई थी, ऐसे में संभव है कि कुछ परीक्षार्थियों का पेपर आसान आया हो और कुछ का मुश्किल। किसी भी परीक्षार्थियों को इससे नुकसान या फायदा न हो, इसके लिए जेईई मेन रिजल्ट और रैंक तय करने के लिए मार्क्स नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूले को अपनाया जाता है।

12.35 AM:   NTA JEE Main Result 2020: जानें JEE Main और JEE Advanced परीक्षा का महत्व

आपको बता दें कि जेईई मुख्य परीक्षा देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। वहीं जेईई एडवांस आईआईटी में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई एडवांस परीक्षा के देने के लिए जेईई मुख्य परीक्षा देना अनिवार्य है।

12.15 AM:  JEE Main Result 2020: जेईई मुख्य परीक्षा साल में दो बार होती हैं
एनटीए जेईई मुख्य परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। बीटेक, बीई पेपर वन और बी प्लानिंग पेपर-2। जो उम्मीदवार इंजीनियरिंग पढ़ना चाहते हैं वो B.Tech /BE पेपर देते हैं। लेकिन जो उम्मीदवार आर्किटेक्टर कोर्स करना चाहते हैं वो B.Arch/B. Planning का पेपर देते हैं।

11.51 AM:  JEE Main Result 2020: एनटीए ने जनवरी परीक्षा के नतीजे सिर्फ नौ दिनों में जारी कर दिए थे
एनटीए ने जनवरी परीक्षा के नतीजे सिर्फ नौ दिनों में जारी कर दिए थे। बुलेटिन के मुताबिक जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे 31 जनवरी तक जारी होने वाले थे, लेकिन नतीजे पहले ही जारी कर दिए गए थे।
11.37 AM: जेईई मेन रिजल्ट 2020: एनटीए ने जल्द जारी कर दिया था जनवरी रिजल्ट

एनटीए ने सिर्फ 9 दिनों में जेईई मेन जनवरी रिजल्ट 2020 घोषित कर दिया था। हालांकि जेईई मेन रिजल्ट 31 जनवरी, 2020 तक जारी होने की उम्मीद थी। लेकिन रिजल्ट को काफी पहले ही जारी कर दिया गया था।

11.37 AM: JEE Main Result 2020: कब तक जारी हो सकता है रिजल्ट?

एनटीए आम तौर पर दिन के सेकेंड हाफ में जेईई मेन परिणाम जारी करता है। ऐसे में उम्मीदवार दोपहर तक अपने रिजल्ट की उम्मीद कर सकते हैं।

10.58: जेईई एडवांस परीक्षा में 2.45 लाख उम्मीदवार होंगे उपस्थित

जेईई मेन पेपर 1 और पेपर 2 के रिजल्ट के आधार पर टॉप 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पात्र होंगे। जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर को किया जाएगा।

10.30: JEE Advanced AAT 2020 (B.Arch) के लिए 5 अक्टूबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
JEE Advanced बैचलर ऑफ आर्किटेक्ट (b.Arch) प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट(AAT) पास करना होता है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू होगा और 6 अक्टूबर को खत्म होगा। आपको बता दें कि यह परीक्षा 8 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के नतीजे 11 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। 
 

10.10: AM JEE Main Result: 2.4 लाख उम्मीदवार JEE Advanced के लिए होंगे योग्य

जेईई मुख्य परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के आधार पर टॉप 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए योग्य माने जाते हैं। इस परीक्षा के जरिए देश की 23 आईआईटी में एडमिशन मिलता है। 

9.50: AM JEE Main Result 2020: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं
होमपेज पर “JEE Mains 2020 results” का लिंक होगा उस पर क्लिक करें
एक नया पेज खुलेगा। उस पर लॉग इन करें
आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। 

9.40: AM NTA JEE Main Result 2020: बीटेक एग्जाम के पहले दिन स्टूडेंट्स को केमिस्ट्री का पेपर आसान लगा था और फिजिक्स का मुश्किल

9.30: AM एनटीए जेईई परिणाम घोषित करने के साथ ही जेईई मेन टॉपर लिस्ट भी जारी करेगा। जेईई मेन कटऑफ और उम्मीदवारों की ऑल इंडिया रैंक भी परिणाम के साथ मेंशन की जाएगी।

9.00: AM पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिला। एक तरह से पर्सेंटाइल स्कोर दर्शाता है कि आपने कितने फीसदी उम्मीदवारों से ज्यादा मार्क्स परीक्षा में स्कोर किया है। उदाहरण के लिए अगर आपका पर्सेंटाइल 70 फीसदी है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 70 फीसदी उम्मीदवारों से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं।

8.45: AM ऐसे निकाला जाता है पर्सेंटाइल
100 गुना सबसे ज्यादा अंक लाने वाले कैंडिडेट्स से कम अंक लाने वाले छात्रों की कुल संख्या/कुल उम्मीदवार

8.30: AM आपको बता दें कि जो स्टूडेंट्स जेईई मुख्य परीक्षा में क्वालीफाई कर लेंगे वो जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 12 सितंबर से शुरू होंगे।

 8.15 AM: इस वर्ष आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली जेईई एडवांस परीक्षा  27 सितंबर को होने वाली है। 

8.00 AM: आपको बता दें कि यह परीक्षा हर साल अप्रैल में आयोजित की जाती है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण इस परीक्षा को कई स्थगित कर दिया गया। इसके बाद 1-6 सितंबर में परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजित किया गया। वैसे आपको बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। एक जनवरी में और दूसरी अप्रैल में। 

 7.50 AM: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार ट्वीट में कहा, ”सितंबर की परीक्षा में उपस्थित नहीं हुए अनेक छात्रों ने हो सकता है, जनवरी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया होगा और इसलिए इस बार परीक्षा में बैठने की जरूरत महसूस नहीं हुई होगी। हम उस संख्या का आकलन कर रहे हैं।”

 7.20 AM: परीक्षा समाप्त होने के सप्ताह भर के अंदर नतीजे जारी किए जा रहे हैं। यह नेशनल लेवल एंट्रेंस टेस्ट इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के अंडरग्रजुएट प्रोग्राम में ए़डमिशन के लिए लिया जाता है। आपको बता दें कि 1 से 6 सितंबर तक यह परीक्षा आयोजित की गई थी।

7.10AM: इस परीक्षा के लिए 8.58 लाख स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। कोरोना वायरस माहामारी और बाढ़ के बावजूद इस परीक्षा में 6.35 लाख स्टूडेंट्स यानी कुल 75 फीसदी स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा के लिए जनवरी सत्र के दौरान उपस्थिति कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों का 94.32 प्रतिशत रही थी। 

7.00AM: आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज करवाने की प्रक्रिया भी गुरुवार सुबह 10 बजे खत्म हो गई। ऐसे में अब सिर्फ रिजल्ट और रिवाइज्ड आंसर-की का इंतजार है। नतीजों की घोषणा के बाद छात्र अपना रिजल्ट, स्कोर कार्ड, कटऑफ jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकेंगे। 

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखयूपी: आठ जिलों के कप्तान समेत 13 आईपीएस अफसरों के तबादले
अगला लेखनौकरी के दौरान विकलांग हुए कर्मियों को भी मिलेगी पदोन्नति और वेतन वृद्धि, केंद्र ने जारी किया आदेश
http://www.ajhindidaily.com

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें