सीबीएसई नौवीं-11वीं के रजिस्ट्रेशन सात से

0
15

300 रुपये शुल्क के साथ चार नवंबर तक रजिस्ट्रेशन

इसके तारीख के बाद लगेगा दो हजार रुपये की लेट फीस

Meerut। सीबीएसई स्कूलों में सत्र 2020-21 के लिए कक्षा नौवीं व 11वीं में प्रवेश लेने वाले छात्रों का रजिस्ट्रेशन सात सितंबर से शुरू होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चार नवंबर तक चलेगी। प्रति छात्र रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपये हैं। चार नवंबर के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए दो हजार रुपये विलंब शुल्क देने होंगे। इसी तरह सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा फीस भी ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया सात सितंबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चलेगी। 10वीं के प्रति छात्र को पांच विषय के लिए 1500 रुपये बोर्ड परीक्षा फीस जमा करनी होगी। सरकारी स्कूलों के एससी-एसटी छात्रों को 1200 रुपये शुल्क जमा कराने होंगे। ऑप्शनल विषय लेने पर 300 रुपये प्रति विषय अतिरिक्त शुल्क देने होंगे। 10वीं में 16 अक्टूबर के बाद दो हजार रुपये विलंब शुल्क के साथ 31 अक्टूबर तक फीस जमा कर सकेंगे।

देनी होगी लेट फीस

इसी तरह 12वीं के परीक्षा शुल्क भी सात सितंबर से 15 अक्टूबर तक जमा होंगे। पांच विषय के 1500 रुपये और इसके बाद प्रतिरिक्त या वैकल्पिक विषय के लिए 300 रुपये शुल्क देने होंगे। प्रैक्टिकल फीस प्रति विषय 150 रुपये लगेंगे। 16 अक्टूबर से दो हजार रुपये विलंब शुल्क भी देना होगा।

पूरी फीस वसूली

लॉकडाउन के दौरान में इस सत्र में सभी खेल गतिविधियां स्थगित कर दी गई हैं। सीबीएसई की भी खेल प्रतियोगिताएं नहीं हुई हैं और न ही आयोजन की उम्मीद ही लग रही है। बावजूद इसके सीबीएसई ने सभी स्कूलों को स्पो‌र्ट्स फीस के तौर पर 10,000 रुपये जमा कराने के निर्देश दिए हैं। पिछले सत्र से सीबीएसई एडमिशन बाइलाज में परिवर्तन करते हुए शिक्षकों और प्रधानाचार्यो के प्रशिक्षण के लिए 10 हजार रुपये प्रति स्कूल ट्रे¨नग डेवलपमेंट फीस प्रति वर्ष जमा कराना अनिवार्य किया है। इसके साथ ही ऑनलाइन सिस्टम में स्पो‌र्ट्स फीस भी रजिस्ट्रेशन के साथ ही जुड़ा हुआ है। स्पो‌र्ट्स फीस जमा किए बिना स्कूलों के छात्रों की सूची सीबीएसई सिस्टम में अपडेट नहीं होगी।

जारी किया वाíषक फ्रेमवर्क

सीबीएसई पूरे साल स्कूलों से जुड़ी गतिविधियों से संबंधित निर्देशिका जारी की है। पहली बार सीबीएसई ने इतनी विस्तृत जानकारी एक साथ जारी की है जिससे स्कूलों को पूरे सत्र के दौरान हर तरह के कार्यों के लिए मार्गदर्शन मिल सकेगी। इसमें प्रवेश से लेकर परीक्षा तक की हर जानकारी को शामिल किया गया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें