बिहार चुनाव पर पहली बार बोले अमित शाह- चिराग ने तोड़ा गठबंधन, नीतीश ही सीएम

0
46

नयी दिल्ली (एजेंसी)। देश के गृह मंत्री और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान की ओर से की जा रही बयानबाजी पर पार्टी का रूख साफ किया और कहा कि लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान के बयान से हमारे गठबंधन में बात बिगड़ी। हमने चिराग को बहुत समझाने की कोशिश की थी लेकिन अंतत: चिराग पासवान के बयान से गठबंधन संकट में आया।

अमित शाह ने साफ कहा कि गठबंधन को चिराग ने ही तोड़ा। एनडीए में नेतृत्व को लेकर सारे भ्रम दूर कर दिए हैं। अमित शाह ने कहा है कि भाजपा की जदयू से अधिक सीटें आएंगी, तब भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे। दावा किया कि बिहार में एनडीए दो-तिहाई बहुमत से जीत हासिल करेगी और सरकार बनाएगी। बिहार चुनाव पर गृह मंत्री का इस तरह का बयान पहली बार आया है। वे शनिवर को एक समाचार चैनल से बातचीत कर रहे थे।

गृह मंत्री ने कहा कि  बिहार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बहुत सारे काम किए हैं। हम एनडीए सरकार के माध्यम से बिहार की तरक्की चाहते हैं। राजनीति में बातें तो बहुत सारी होती है लेकिन सार्वजनिक कमिटमेंट ही सच माना जाता है। सच यह है कि बिहार में नीतीश कुमार की अध्यक्षता में दो-तिहाई की बहुमत से सरकार बनेगी।

हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में एनडीए की साझा प्रेस कांफ्रेंस में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा था कि जदयू-भाजपा में से सीटें किसी की भी कम या अधिक आए, सीएम नीतीश कुमार ही बनेंगे। इस बयान पर स्थित और स्पष्ट करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि चुनाव में अगर जदयू से अधिक सीटें भाजपा को मिलती हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।  एनडीए का चेहरा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं। सीएम नीतीश कुमार ही बनेंगे।

गौरतलब है कि चिराग पासवान ने हाल ही में गठबंधन तोडऩे को लेकर भाजपा नेतृत्व पर सवाल उठाए थे। चिराग ने कहा था कि हमने जो भी निर्णय लिया, उस मसले पर भाजपा के आलानेताओं से लगातार बातचीत हो रही थी। चिराग ने यह भी कहा था कि भाजपा नेतृत्व को हमारे फैसले की पूरी जानकारी थी।

चिराग ऐसे कलयुगी हनुमान जो राम को भी नहीं मानते : केसी त्यागी

जदयू के प्रधान राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान पर निशाना साधते हुए उन्हें कलयुगी हनुमान करार दिया है। त्यागी ने कहा कि चिराग ऐसे कलयुगी हनुमान हैं, जो राम को भी नहीं मानते हैं। हनुमान ने श्रीराम के निर्देश पर लंका जलायी थी, लेकिन कलयुग के हनुमान चिराग पासवान तो अयोध्या में ही आग लगाना चाहते हैं।

बता दें कि लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान हूं। प्रधानमंत्री हमेशा मेरे दिल में रहते हैं। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि मैं भाजपा के साथ पहले भी था, अब भी हूं और आगे भी रहूंगा।

चिराग ने कहा थ कि बिहार में भाजपा और लोजपा की दस नवंबर के बाद सरकार बनेगी, यह हमारा निश्चय है। गौरतलब हो कि चिराग पासवान लगातार एनडीए के घटकदल जदयू प्रमुख नीतीश कुमार के खिलाफ बोल रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री और भाजपा के साथ बने रहने की बात भी कर रहे हैं।

लोजपा को वोटकटवा कहने पर भडक़े चिराग

बिहार विधानसभा चुनाव में एलजेपी को खुद को एनडीए का हिस्सा मान रही है, उसके सभी प्रत्याशी लगातार नरेंद्र मोदी को ही अपना नेता मान रहे हैं। जहां एक ओर एलजेपी के सभी प्रत्याशी नरेंद्र मोदी और अमित शाह के विजन पर काम करने की बात कर रहे हैं तो दूसरी तरफ बीजेपी के नेता एलजेपी को दरकिनार करते हुए लगातार हमलावर बनी हुई है और उसे एनडीए का हिस्सा मानने से साफ इनकार कर रही है।

लेकिन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडक़र की तीखी प्रतिक्रिया के बाद लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने भी मोर्चा खोलते हुए भाजपा पर निशाना साधा है। चिराग पासवान ने कहा कि अगर लोजपा वोट कटवा पार्टी है तो एनडीए 2014 से क्यों अपने साथ हमें साथ रखा है। चिराग पासवान तब हमलावर हुए जब बीते दिनों केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडक़र ने लोजपा को बिहार विधानसभा चुनाव में वोट कटवा पार्टी बताने के साथ-साथ भ्रम फैलाने की बात कहते नजर आए।

वहीं, दूसरी ओर चिराग पासवान ने कहा कि पापा रामविलास पासवान ने 143 सीटों पर लडऩे का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि मुझे चुनावों में प्रधानमंत्री की तस्वीरों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। पीएम मेरे दिल में हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें