बेटियों का सुरक्षा कवच बनेगी योगी सरकार की पिंक पैट्रोल

0
90

महिलाओं से बदमिजाजी करने वालों को सबक सिखाएंगी वर्दीवाली बेटियां
राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा में मुस्तैद हुई पिंक पैट्रोल
कानपुर, नोएडा, वाराणसी, मेरठ, गाजियाबाद और गोरखपुर में जल्द होगी पिंक पैट्रोल की तैनाती

-आज समाचार सेवा-
नई दिल्ली, 17 अक्टूबर। योगी सरकार की पिंक पैट्रोल यूपी की बेटियों का सुरक्षा कवच बनेगी। महिलाओं से बदमिजाजी करने वालों को वर्दी वाली बेटियां सबक सिखाएंगी। शोहदों और अपराधियों को हवालात का रास्ता दिखाएंगी। योगी सरकार ने बेटियों की सुरक्षा के लिए राजधानी में पिंक पैट्रोल तैनात कर दी है।
बेटियों पर बुरी नजर रखने वालों की अब खैर नहीं। मिशन शक्ति के आगाज के साथ ही योगी सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। शहरी क्षेत्र में छेड़छाड़ और महिला अपराध पर तत्काल कार्रवाई के लिए पिंक पैट्रोल तैनात की गई है। करीब ढाई सौ महिला पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण के बाद पिंक पैट्रोल में तैनाती दी गई है।
पायलट परियोजना के तहत राजधानी में शुरू की गई इस योजना के पहले चरण में 100 स्कूटी और 10 एसयूवी गाड़ियों की तैनाती भी की गई है। सेफ सिटी योजना के तहत पिंक पैट्रोल पुलिस की स्कूटी और एसयूवी गाड़ियां राजधानी में गश्त करेंगी। लखनऊ पुलिस द्वारा चिन्हित हाट स्पाट इलाकों में पिंक पैट्रोल को खास तौर से मुस्तैद किया जाएगा।
गर्ल्स कालेज, महिलाओं से जुड़े संस्थान समेत ऐसी जगहों पर इनकी तैनाती की जाएगी जहां पूर्व में छेड़ छाड़ की घटनाए हुई हैं या फिर ऐसी आशंका है। महिलाओं की शिकायतों और सुझाव पर भी गश्त की जाएगी। लखनऊ पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक जरूरत के मुताबिक पिंक पैट्रोल की तैनाती रात में भी की जा सकती है।
पिंक पैट्रोल 1090, 112 और इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम के साथ नजदीकी थाने से भी सीधे जुड़ी होगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल अतिरिक्त पुलिस बल भेजा जा सके। राजधानी के बाद योगी सरकार बहुत जल्द पिंक पेट्रोल योजना को कानपुर, आगरा, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद और मुरादाबाद में शुरू करने जा रही है।
(समाप्त…/)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें