चीन और पाकिस्तान दोनों मोर्चों पर भारतीय वायु सेना ऑपरेशन के लिए तैयार

0
52

नयी दिल्ली (एजेंसी)। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच भारतीय वायु सेना हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में जब यह संदेह है कि चीन और पाकिस्तान दोनों भारत के खिलाफ एक साथ आ सकते हैं, भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को कहा कि वह दोनों मोर्चों पर एक साथ ऑपरेशन करने के लिए तैयार है।

एयरफोर्स ने कहा है कि वो फॉरवर्ड एयरबेस, जहां से पाकिस्तान करीब 50 किमी है और रणनीतिक दौलत बेग ओल्डी लगभग 80 किलोमीटर है, वहां लड़ाकू विमान, ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट और हेलीकॉप्टर रात और दिन दोनों समय उड़ान भर रहे हैं।

शुक्रवार को भारतीय वायु सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर और चीन सीमा के पास फॉरवर्ड एयर बेस पर सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमानों को उड़ाया। वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा है कि भारतीय वायु सेना पूरी तरह से प्रशिक्षित है और दोनों मोर्चों पर दिन-रात ऑपरेशन करने के लिए तैयार है। परिवहन विमान एयरबेस के पास और पूर्वी लद्दाख के डीबीओ और अन्य क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित ठिकानों पर सैनिकों, राशन और गोला-बारूद के साथ लगातार उड़ान भर रहे हैं।

पाकिस्तान के और स्कार्दू एयरबेस से खतरे के संभावना के बारे में पूछे जाने पर फ्लाइट लेफ्टिनेंट रैंक के पायलट ने कहा है कि आधुनिक प्लेटफॉर्म होने की वजह से एयर फोर्स पूरी तरह से प्रशिक्षित है और हम दोनों मोर्चों पर ऑपरेशन करने के लिए तैयार हैं।

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। बता दें ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी कि जून में गिलगित बल्टिस्तान क्षेत्र में स्कार्दू में एक चीनी रिफ्यूलर विमान उतरा था। यह एयरबेस पाकिस्तान के कंट्रोल में हैं ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि चीन और पाक एक साथ भारत के खिलाफ आ सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें