दाऊद पर कड़ी काररवाई

होगी प्रॉपर्टी की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी

0
34
File Photo

मुंबई (एजेंसी)। भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर मोदी सरकार सख्त काररवाई करने जा रही है। महाराष्ट्र में उसकी प्रॉपर्टी की सबसे बड़ी नीलामी नवंबर में होने जा रही है। यह नीलामी स्मगलर्स ऐंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स एक्ट (एसएएफइएमए) के तहत होगी। इसके तहत 10 नवंबर को दाऊद की 7 प्रॉपर्टी की नीलामी की जायेगी। कोरोना की वजह से यह नीलामी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा होगी।

यह दाऊद की प्रॉपर्टी की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी होगी। एक बार में उसकी करीब 7 प्रॉपर्टी नीलाम की जायेगी। इनमें से 6 प्रॉपर्टी महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के मुंबाके गांव में स्थित हैं। इसके पहले दाऊद की महाराष्ट्र और मुंबई में कई प्रॉपर्टी की नीलामी की जा चुकी है।

बोली लगाने वालों को इन सभी प्रॉपर्टी को 2 नवंबर, 2020 तक देखने-परखने का मौका मिलेगा। कोरोना की वजह से उन्हें सभी जरूरी सुरक्षा जैसे सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करना होगा। पिछले साल एसएएफइएमए ने मुंबई के नागपाड़ा स्थित एक फ्लैट की नीलामी की थी जिसे दाऊद की बहन दिवंगत हसीना पारकर का बताया जा रहा था।

इसके पहले साल 2017 में भी दाऊद इब्राहिम की मुंबई की संपत्ति 3.51 करोड़ रुपये में नीलाम हुई थी। इस नीलामी में लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और खूब ऊंची बोली लगायी थी। सबसे ऊंची बोली सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट (एसबीएटी) ने लगायी और दाऊद की संपत्ति के मालिक बन गये।

तब केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मुंबई के पाकमोडिया स्ट्रीट स्थित दाऊद और उनके परिवार की तीन संपत्तियों में से एक को नीलाम करने के लिए निविदा मंगाई थी और बोली लगाने का आयोजन किया। 

गौरतलब है कि हाल में पाकिस्तान ने एफएटीएफ की ग्रे सूची से बाहर निकलने की खातिर आखिरकार 88 प्रतिबंधित आतंकी समूहों और हाफिज सईद, मसूद अजहर तथा दाऊद इब्राहिम जैसे समूहों के आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगा दिए हैं। साथ ही उनकी सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को फ्रीज करने का आदेश दिया।

अपने यहां दाऊद इब्राहिम के मौजूद होने की बात को नकारने वाले पाकिस्तान ने पहली बार माना है कि दाऊद उसके यहां हैं। हालांकि 24 घंटे के भीतर ही पाकिस्तान अपनी बात से मुकर गया था। 24 घंटे के अंदर ही पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को आधिकारिक तौर पर नकार दिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें