आज से शुरू होगा दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओपेन बुक परीक्षा का सेकेंड फेज,

0
16

-आज समाचार सेवा-

दिल्ली यूनिवर्सिटी ओपेन बुक परीक्षाओं का फेज टू यानी दूसरा चरण आज से आरंभ हो जाएगा. वे कैंडिडेट जो किसी कारणवश फेज वन की परीक्षाएं नहीं दे पाए वे अब दूसरे चरण की परीक्षा देंगे. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी के ओपेन बुक एग्जाम फेज टू में करीब दस हजार से ऊपर स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे. ये स्टूडेंट्स यूजी और पीजी दोनों कक्षाओं के हैं. पहले फेज की परीक्षाएं 10 से 31 अगस्त 2020 के मध्य आयोजित हुईं थी.

इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा के दोनों मोड्स का विकल्प दिया गया है. वे चाहें तो अपने घरों से ऑनलाइन परीक्षा दें या अगर उनके पास नेट कनेक्टिवटी नहीं है या कोई और समस्या है तो यूनिवर्सिटी द्वारा सेट किए गए टेस्ट सेंटर्स पर परीक्षा दें. इस बारे में डीयू के डीन ऑफ कॉलेजेस, प्रोफेसर बलराम पाणी के मुताबिक करीब 10 हजार स्टूडेंट्स ने सेकेंड फेज के एग्जाम के लिए रजिस्टर कराया है. इनमें से करीब 7000 स्टूडेंट्स टर्म एंड एग्जाम के लिए ऑनलाइन परीक्षा देंगे और करीब 3000 स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी द्वारा सेट सेंटर्स में आकर एग्जाम देंगे.

बनाए गए हैं 250 सेंटर –

डीयू ओपेन बुक एग्जाम भली प्रकार कंडक्ट कराने के लिए यूनिवर्सिटी ने करीब 250 टेस्ट सेंटर्स देशभर में बनाएं हैं. करीब तीन हजार स्टूडेंट्स जिन्होंने इन टेस्ट सेंटर्स से परीक्षा देने का फैसला लिया है, को कोविड सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने, सैनिटाइजर कैरी करने जैसे आम जरूरी नियमों के अलावा स्टूडेंट्स को आंसरशीट और लिखने की सामग्री भी अपने घर से लाने के लिए बोला गया है.

इस बार स्टूडेंट्स को आंसरशीट यूनिवर्सिटी द्वारा उपलब्ध नहीं करायी जाएगी. यही नहीं कोविड से सुरक्षा को लेकर उन्हें सिटिंग प्लान आदि भी पहले से बता दिया गया है ताकि टेस्ट सेंटर पर न तो भीड़ इकट्ठा हो न ही कोई अराजकता फैले.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें