ESIC ने बेरोजगारी भत्ते के लिए क्लेम की अंतिम तारीख बढ़ी,

0
16
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से जिन लोगों की नौकरी चली गई है. उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि केंद्र सरकार ने बेरोजगारी भत्ते के क्लेम के लिए आखिरी तारीख 30 जून, 2021 कर दी है. यानी कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले कर्मचारी जो अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत इंश्योर्ड हैं, वे तीन महीने की 50% सैलरी पाने के लिए अब 30 जून 2021 तक आवेदन कर सकेंगे.

दूसरी ओर जिन लोगों ने 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 के बीच नौकरी गंवाई है, वे इस योजना के तहत तीन महीने की 50% सैलरी के हकदार होंगे. उन कामगारों को भी इसका फायदा मिलेगी जिन्हें फिर से नौकरी मिल गई है. देश में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की सुस्त रफ्तार को देखते हुए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला किया है.

ESIC तहत कोई भी बीमाकृत कर सकता है आवेदनESIC के तहत बीमाकृत कोई भी कर्मचारी बेरोजगारी भत्ता के लिए अपना दावा पेश कर सकता है. यह भत्ता तीन महीने की आधी सैलरी के रूप में दी जाएगी. ईएसआईसी इसके लिए 44 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करने जा रही है. ESIC की तरफ से इस बेरोजगारी भत्ता के लिए 19 सितंबर को बेरोजगारी राहत को 25 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी तक दिया गया था. लेकिन बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वालों की संख्या उम्मीद से काफी कम दिख रही है. श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना की वजह से बेरोजगार होने वाले अब तक 5 लाख कर्मचारियों ने इस भत्ते के लिए आवेदन नहीं किया है. इसे देखते हुए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ाया गया है.

ऐसे कर सकेंगे क्लेम
50 फीसदी सैलरी के क्लेम के लिए कर्मचारियों को ESIC के पोर्टल पर ऑनलाइन क्लेमफॉर्म भरकर उसे सबमिट करना होगा और भरे गए फॉर्म का प्रिंटआउट, एफिडेविट, बैंक अकाउंट डिटेल्स और आधार कार्ड की कॉपी के साथ संबंधित ESIC शाखा जमा कराना होगा. आप चाहें तो पोस्ट के जरिए या फिर खुद जाकर इसे जमा कर सकते हैं. देश में अभी 3.49 करोड़ परिवार ESIC में रजिस्टर्ज हैं जिसके तहत 13.56 करोड़ लोगों को इससे जुड़ी स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें