सम्मान : रिचर्ड डॉकिन्स जीतने वाले पहले भारतीय गीतकार जावेद अख्तर तक पहुंची ट्रॉफी, पत्नी शबाना ने की शेयर

0
16

मुंबई। रिचर्ड डॉकिन्स जीतने वाले पहले भारतीय गीतकार जावेद अख्तर तक ट्रॉफी पहुंच गई है। पत्नी शबाना आजमी ने सोशल मीडिया पर इसका फोटो शेयर किया है। गीतकार जावेद करीब 4 महीने पहले इसके लिए नॉमिनेट हुए थे। यह अवॉर्ड अंग्रेजी विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिन्स के नाम पर दिया जाता है। 2003 से दिया जा रहा यह अवॉर्ड साइंस, रिसर्च, एजुकेशन या एंटरटेनमेंट फील्ड के नामी व्यक्ति को दिया जाता है, जो पब्लिकली लॉजिकल होकर धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए प्रयास करता है।

शबाना ने फोटो शेयर करते हुए लिखा- जावेद अपने रिचर्ड डॉकिन्स 2020 अवॉर्ड के साथ। अख्तर और रिचर्ड डॉकिन्स ने शनिवार को अवॉर्ड पर एक वर्चुअल कॉन्फ्रैन्स के दौरान एक दूसरे के साथ बातचीत की थी। नॉमिनेशन की खबर आते ही शबाना ने जून 2020 में कहा था- मैं बहुत खुश हूं। मैं जानती हूं कि रिचर्ड डॉकिन्स जावेद के लिए प्रेरणा देने वाले नायक की तरह रहे हैं। यह पुरस्कार इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि आज के समय में जब सभी धर्मों के धार्मिक कट्टरपंथी धर्मनिरपेक्षता पर हमले कर रहे हैं तो यह पुरस्कार इस मूल्य की रक्षा के लिए जावेद के प्रयासों को बताता है।

हाथरस केस में सुप्रीम कोर्ट का आदेश- इलाहाबाद हाईकोर्ट की निगरानी में जांच करेगी सीबीआई, दिल्ली केस ट्रांसफर के बारे में बाद में विचार करेंगे

उत्तर प्रदेश डीजीपी ने दिए निर्देश: सिखों के अलावा कोई भी पुलिस कर्मचारी बिना इजाजत दाढ़ी नहीं बढ़ा सकता

इलाहाबाद हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी: यूपी में निर्दोष लोगों के खिलाफ गोहत्या कानून का दुरुपयोग हो रहा है

मुंबई की रजा एकेडमी ने किया फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ फतवा जारी, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #फ्रांसमाफीमांग

कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में हिजबुल का एक आतंकी ढेर, दूसरे ने सरेंडर किया

विज्ञापन पर विवाद: मुंबई में एक फ्लैट के विज्ञापन में लिखा- मुसलमानों और पालतू जानवर पालने वालों को घर नहीं मिलेगा

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें