नालंदा जिले में 3391 वार्डों में कराया गया नल-जल का काम जिसमें 23 छोड़ सभी पूर्ण

डीएम ने योजना की समीक्षा में शेष बचे 23 वार्डों में नल-जल योजना पूरा करने का दिया निर्देश

0
34
प्रतीकात्मक फोटो
  • जल जीवन हरियाली के तहत तीन सौ सोकपिट का किया गया है निर्माण
  • राजगीर नगर पंचायत के बचे तीन वार्डों में 30 नवंबर तक हाउस कनेक्शन पूरा करने का निर्देश
  • बिहारशरीफ नगर निगम के सभी 46 वार्डों में 15 दिसंबर तक नल-जल का काम हो जायेगा पूरा
  • नल-जल योजना में तोड़े गये सड़कों को शीघ्र दुरूस्त करने की मिली हिदायत

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में नल-जल योजना के तहत लोगों के घरों में पीने का स्वच्छ जल पहुंचाने की जिम्मेवारी पीएचइडी और ग्राम पंचायतों को दी गयी है। इसके तहत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के बिहारशरीफ और हिलसा प्रमंडल के अलावे ग्राम पंचायतों ने मिलकर नल-जल योजना पर काम शुरू किया था, जिसमें ढेर सारे काम पूरे हो चुके है जबकि कुछ में काम चल रहा है। नल जल योजना के तहत पीएचइडी द्वारा 1245 ग्रामीण वार्ड तथा पंचायती राज के विभिन्न संस्थानों द्वारा 2146 ग्रामीण वार्डों में योजनाओं का कार्यान्यवयन किया जा चुका है। पीएचइडी की 17 वार्डों  में योजना अपूर्ण है, जबकि पंचायती राज विभाग द्वारा कार्यान्वित 6 वार्डों में योजनाएं अपूर्ण है। शेष योजनाएं पूर्ण हो चुकी है।

मंगलवार को जिला पदाधिकारी ने विभिन्न वार्डों में चल रहे जलापूर्ति योजनाओं की गहन समीक्षा की और इस समीक्षा में उन्होंने लंबित पड़े योजनाओं को शीघ्र पूरा करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। पंचायती राज विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सोकपिट का निर्माण भी किया जा रहा है। अब तक लगभग 300 सोकपिट का निर्माण किया गया है। अन्य योजनाओं में भी तेजी से सोकपिट का निर्माण सुनिश्चित कराने को कहा गया।

नल जल योजना के तहत नगर पंचायत राजगीर एवं नगर पंचायत सिलाव में पीएचईडी के माध्यम से कार्य कराया जा रहा है। नगर पंचायत राजगीर में 14 वार्डों में हाउस कनेक्शन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा 3 वार्डों में यह कार्य आंशिक रूप से हुआ है। जिला पदाधिकारी ने प्राथमिकता देते हुए शेष वार्ड  में 30 नवंबर तक हाउस कनेक्शन का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही नई परियोजना के पाइप लाइन के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था अविलंब प्रारंभ करने का निर्देश पीएचइडी को दिया।

सिलाव नगर पंचायत के 3 वार्ड में हाउस कनेक्शन का कार्य पूर्ण हुआ है, शेष वार्डों में भी अविलंब हाउस कनेक्शन का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश पीएचडी को दिया गया। वहीं इस्लामपुर नगर पंचायत एवं हिलसा नगर परिषद के सभी वार्डों में नल जल की योजनाओं  का कार्य पूरा हो चुका है।

नगर निगम बिहारशरीफ के 46 में से 32 वार्ड में नल जल का कार्य पूरा किया गया है। इस माह के अंत तक 42 वार्ड तथा 15 दिसंबर तक सभी 46 वार्ड में कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। पाइप बिछाने के क्रम में की गई खुदाई की भी त्वरित मरम्मती सुनिश्चित कराने का निर्देश बुडको के कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

पक्की गली नाली योजना के तहत नगर निकाय राजगीर के 9 वार्ड में कार्य पूर्ण किया गया है, शेष वार्डों में भी कार्य में तेजी लाते हुए पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। नगर निकाय सिलाव में 7 वार्ड का कार्य पूर्ण हो चुका है, दो अन्य वार्ड को भी इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। शेष वार्डों में भी निविदा की प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए कार्य कराने का निर्देश दिया गया। नगर निकाय इस्लामपुर में 65 योजनाओं का टेंडर हो चुका है, इकरारनामा प्रक्रियाधीन है। अन्य के लिए भी निविदा निकाली गई है। जिला पदाधिकारी ने समस्त प्रक्रिया पूरा करा कर तेजी से कार्य कराने का निर्देश दिया। नगर परिषद हिलसा में भी प्रक्रियाधीन योजनाओं के कार्य में तेजी लाने को कहा गया।

नगर निगम बिहारशरीफ में पक्की गली नाली योजना के तहत 41 वार्ड का कार्य हो चुका है, अन्य वार्डों का कार्य भी इस माह के अंत तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में नगर आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता बुडको तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी एवं अभियंतागण जुड़े थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें