जॉर्जिया में डोनाल्ड ट्रंप को झटका, रीकाउंटिंग में जो बाइडेन को मिली जीत

0
35
File Photo

वॉशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव में धांधली के आरोपों को एक और झटका लगा है। जॉर्जिया में हुई पुनर्मतगणना में भी जो बाइडेन ने जीत हासिल की है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि बाइडेन मामूली अंतर से चुनाव जीत गए हैं। 

जॉर्जिया को रिपब्लिकन का गढ़ समझा जाता है, इसलिए जब नतीजे बाइडेन के पक्ष में आये तो डोनाल्ड ट्रंप ने उसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया। हालांकि, अब यह स्पष्ट हो गया है कि जनता ने बाइडेन को ही वोट दिए हैं। जॉर्जिया के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ब्रैड रैफेंसपर ने कहा कि ऑडिट से पुष्टि हो गई है कि मशीन द्वारा हुई वोटों की गिनती सही थी।

उन्होंने आगे कहा कि दूसरे रिपब्लिकन की तरह मैं भी इस हार से निराश हूं, लेकिन मेरा मानना है कि नंबर झूठ नहीं बोलते। वोटों की जो संख्या आज हमें बताई गई है, मुझे उस पर विश्वास है। बता दें कि ब्रैड रैफेंसपर खुद को ट्रंप समर्थक करार देते आये हैं। 

इस जीत के साथ ही बाइडेन लगभग तीन दशक बाद इस महत्वपूर्ण राज्य से जीतने वाले पहले डेमोक्रेट बन गए हैं। जॉर्जिया में बाइडेन ने 14,000 से अधिक मतों से चुनाव जीता था। पुनर्मतगणना में मामूली त्रुटी सामने आई, जिसकी वजह से उनकी जीत का अंतर 0.5 प्रतिशत रह गया। यानी उन्होंने बेहद मामूली अंतर से यहां जीत हासिल की है। 

वहीं, जॉर्जिया के वोटिंग सिस्टम इम्प्लीमेंटेशन मैनेजर और रिपब्लिकन गेब्रियल स्टर्लिंग ने CNN को बताया कि मशीनों को लेकर कई शिकायतें मिली थीं, जिसमें सबसे प्रमुख यह थी कि मशीनों में वोट बदल गए हैं। लेकिन ऐसा कम से कम जॉर्जिया के मामले में तो बिल्कुल नहीं है और यह हमने साबित कर दिया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें