ओसामा के बाद अल-कायदा की कमान संभालने वाले अल-जवाहिरी की मौत

0
10

नई दिल्‍ली: ओसामा बिन लादेन के बाद दुनिया का दूसरे सबसे बड़े आतंकी की मौत की खबर आ रही है। मिल रही जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान में 69 वर्षीय अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी की मौत हो गई है।

हालांकि, अल-कायदा अभी तक अपने मीडिया चैनलों के माध्यम से अल-जवाहिरी की कथित मौत की पुष्टि नहीं कर रहा है। अल-कायदा प्रमुख कथित तौर पर प्राकृतिक कारणों से मर गया। अरब न्यूज़ के अनुसार, ज़वाहिरी की मृत्यु दमा के कारण गजनी में हुई थी।

जवाहिरी आखिरी बार सितंबर में अमेरिका में 9/11 हमले की बरसी के दौरान एक वीडियो संदेश में दिखाई दिया था।

इससे पहले, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी थी कि ट्रंप प्रशासन के इशारे पर इजरायल द्वारा अगस्त में तेहरान में अल-कायदा के उप नेता अब्दुल्ला अहमद अब्दुल्ला को गुप्त रूप से मार दिया गया था।

अल-जवाहिरी को मई 2011 में एबटाबाद, पाकिस्तान में एक ठिकाने पर अमेरिकी छापे में मारे गए ओसामा बिन लादेन के बाद अल-कायदा प्रमुख बनाया गया था। इस आतंकी नेटवर्क ने मिस्र में जिहाद और एक प्रमुख अल-कायदा विचारधारा को बढ़ावा दिया था।

अल-जवाहिरी जो एक डॉक्‍टर के रूप में जाना जाता है, वह मिस्र के इस्लामिक जिहाद (ईआईजे) के संस्थापक थे।

अमेरिका स्थित सेंटर फॉर ग्लोबल पॉलिसी (सीजीपी) के निदेशक हसन हसन ने कहा कि अल-जवाहिरी की मौत प्राकृतिक कारणों के एक महीने पहले हो गई थी, लेकिन अभी भी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

अल-जवाहिरी अमेरिका में आतंकवादियों की “मोस्ट वांटेड” सूची में है। अमेरिकी सरकार ने उन पर अपने नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश भी शामिल है।

अमेरिकी सरकार ने अयमान अल-जवाहिरी की जानकारी के लिए 25 मिलियन डॉलर तक का इनाम देने की पेशकश की है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें