डिजिटल इंडिया से आया बदलाव : पीएम मोदी

0
36

बेंगलुरु (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए बेंगलुरु टेक समिट 2020 का उद्घाटन किया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का पसंदीदा वैश्विक निवेश डेसटिनेशन भारत बनेगा। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया से लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने पांच साल पहले डिजिटल इंडिया मिशन शुरू किया था। आज, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को अब किसी भी नियमित सरकार की पहल के रूप में नहीं देखा जा रहा है। यह जीवन का एक तरीका बन गया है, विशेष रूप से गरीबों, हाशिए पर रहने वालों और सरकार में रहने वालों के लिए।

उन्होंने कहा कि वैश्विक लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों ने लोगों को उनके घरों के अंदर और उनके कार्य स्थलों से दूर कर दिया। ऐसे समय में हमारे तकनीकी क्षेत्र का लचीलापन देखा गया। हमारा तकनीकी क्षेत्र हरकत में आया और घर या कहीं से भी काम करने के लिए तकनीकी समाधानों का इस्तेमाल किया।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि प्रौद्योगिकी रक्षा क्षेत्र के विकास की गति निर्धारित कर रही है। पहले किसके पास बेहतर हाथी और घोड़े हैं, इससे युद्ध निर्धारित होता था। अब, प्रौद्योगिकी वैश्विक संघर्षों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सॉफ्टवेयर से लेकर ड्रोन और यूएवी तक, टेक्नोलॉजी रक्षा क्षेत्र को पुनर्परिभाषित कर रही है।

21 नवंबर तक चलने वाले इस सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार के साथ कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी, कर्नाटक सरकार के विजन ग्रुप ऑन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी और स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया  और एमएम एक्टिविटी साइंस-टेक कम्युनिकेशंस द्वारा किया जा रहा है।

इस साल सम्मेलन का मुख्य विषय ‘नेक्स्ट इज नाऊ’ है। सम्मेलन में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रमुख प्रौद्योगिकी और नई तकनीकों के प्रभाव पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 महामारी के बाद के दुनियाभर में उभरती मुख्य चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें