पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट पर इस तारीख को होगा चुनाव, आयोग ने किया ऐलान

0
9

नई दिल्ली निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने बृहस्पतिवार को बताया कि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) नेता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के निधन के कारण रिक्त हुई राज्यसभा सीट (Rajyasabha Seat) के लिए उपचुनाव 14 दिसंबर को होगा। बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य के तौर पर पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था।

8 अक्टूबर को हो गया था निधन
पासवान का आठ अक्टूबर को निधन हो गया। उपचुनाव के लिए अधिसूचना 26 नवंबर को जारी होगी और मतदान 14 दिसंबर को होगा । निर्धारित प्रावधानों के मुताबिक मतगणना 14 दिसंबर की शाम में होगी। पासवान पिछले साल राज्यसभा उपचुनाव जीते थे। राजग के घटक भाजपा ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता को इस सीट की पेशकश की थी।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी। राज्यसभा में पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे।

9 चुनाव जीत चुके पासवान
जानकारी के लिए आपको बता दें कि रामविलास पासवान बिहार की लोक जन शक्ति पार्टी के प्रमुख थे। 32 सालों में अब तक वो 11 चुनाव लड़ चुके थे और 9 चुनाव जीत चुके थे। रामविलास पासवान 6 बार केंद्रीय मंत्री रह चुके थे। 16वीं लोकसभा में वो बिहार के हाजीपुर लोकसभा सीट से सांसद थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें