जहानाबाद: राष्ट्रव्यापी चक्का जाम के तहत किसान महासभा व माले ने निकाला प्रतिरोध मार्च

0
15

जहानाबाद। अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के आह्वान पर राष्ट्रव्यापी प्रतिरोध-चक्का जाम कार्यक्रम के तहत किसान महासभा तथा भाकपा माले के संयुक्त बैनर तले शहीद भगत सिंह नगर से प्रतिरोध मार्च निकाला गया। मार्च शहर के अरवल मोड़ पहुंचकर सभा में तब्दील हो गई। कार्यक्रम का नेतृत्व किसान महासभा के राष्ट्रीय एवं राज्य सचिव का रामाधार सिंह व माले जिला सचिव श्रीनिवास शर्मा ने किया।

मौके पर नेताओं ने कहा कि किसानों का राष्ट्रव्यापी विरोध तथा राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बाद भी कृषि व किसान विरोधी, आवश्यक वस्तु संशोधन विधोयक, कृषि उपज, व्यापार और वाणिज्य विधोयक, कृषि कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक पास कर दिया गया। यह तीनों बिल खेती, किसानी और देश की खाद्य सुरक्षा को गुलाम बना देने वाला है।

तीनों अध्यादेश कारपोरेट व बहुराष्ट्रीय कंपनियों के हित में है। इससे महज खेती व किसानों पर ही बुरा असर नहीं होता है, इससे देश तमाम क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ेगा। देश में खाद्यान्न संकट उत्पन्न होगी। सरकार खाद्यान्न खरीदेगी नहीं तो जन वितरण प्रणाली के जरिए गरीबों को अनाज कहां से मिलेगा।

नेताओं ने मांग किया कि खेती, किसानी और देश की खाद्य सुरक्षा की गुलामी के कृषि संबंधी तीनों बिल खारिज की जाए। किसानों, गरीबों, महिलाओं का कर्ज माफ़ी, किसानों को लागत का ड्योढा़ दाम देने, खेती-किसानी को कारपोरेट और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के रहमों करम पर छोड़ने पर रोक लगाने आदि की मांग किया।

राष्ट्रव्यापी प्रतिवाद कार्यक्रम के तहत किसान महासभा के जिला सचिव का. शौकीन यादव, ब्रह्मदेव प्रसाद, विजय यादव, राज नंदन यादव, अनिरुद्ध शर्मा, ललन किशोर आजाद, का. संतोष केसरी, का. गणेश दास आदि शामिल हुए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें