जहानाबाद जिले के तीनों विधान सभा क्षेत्रों में 28 अक्टूबर को मतदान

1-8 अक्टूबर तक होगा नामांकन, 10 नवम्बर को परिणाम

0
23

जहानाबाद। जिले में कोरोना काल मे चुनाव की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। जिले में 28 अक्टूबर को मतदान होगा। जबकि 10 नवंबर को चुनाव परिणाम आएगा। चुनाव आयोग द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में कराने की घोषणा की है। जहानाबाद जिले के विधानसभा सीटों पर प्रथम चरण में ही मतदान होगा। इसके लिए 1 अक्टूबर को अधिासूचना जारी होगी।

अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। 8 अक्टूबर तक नामांकन पत्र जमा किये जाएंगे। आयोग द्वारा इस बार अभ्यर्थियों को यह छूट दी गयी है कि वे ऑनलाइन भी नामांकन कर सकते हैं। हालांकि उसकी हार्डकॉपी आरओ को जमा करना होगा। 9 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी, जबकि 12 अक्टूबर तक नाम वापस लिया जा सकता है। आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार मतदान के समय में एक घंटे की वृद्धि की गयी है। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

कोरोना संक्रमित मरीज सबसे अंत में वोट डालेंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही आयोग द्वारा यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि इस बार चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा। प्रत्याशी पांच से अधिक लोगों के साथ घर-घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे। वहीं चुनावी रोड शो में भी पांच वाहनों का ही उपयोग होगा। नामांकन के लिए जाने वाले अभ्यर्थी सिर्फ दो गाड़ी का उपयोग करेंगे तथा दो लोगों के साथ ही नामांकन का पर्चा दाखिल करने जाएंगे।

डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवीन कुमार ने प्रेसवार्ता कर बताया कि जिले में चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है। सभी विधानसभा क्षेत्रों के आरओ द्वारा नामांकन पत्र जमा करने से संबंधित तैयारी भी पूरा कर लिया है। इस बार चुनाव में एम-3 मॉडल का इवीएम मशीन का उपयोग होगा। डीएम ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, शौचालय, लाइट की व्यवस्था रहेगी। वहीं कोरोना को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर, हैंड ग्लब्स, मास्क आदि उपलब्धता भी रहेगी। आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू कराने के लिए एनसीसी कोषांग पूर्व से ही गठित है जो अपना काम कर रही है।

एसएस कालेज में बनेगा बज्रगृह, होगी मतगणना

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि एसएस कालेज में बज्र गृह बनाया जाएगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों का इवीएम वहीं सुरक्षित रखा जाएगा। एसएस कालेज में ही मतगणना होगी। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है। इस बार के चुनाव में जिले में करीब 13 हजार वापसी श्रमिक हैं जिनमें सभी योग्य करीब 1304 प्रवासी श्रमिकों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा गया है।

5000 से अधिक लोगों पर हुई 107 की कार्रवाई

प्रेसवार्ता में मौजूद एसपी मीनू कुमारी ने बताया कि स्वच्छ, सुरक्षित एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा कार्रवाई किया जा रहा है। अब तक 5000 से अधिक लोगों पर 107 की कार्रवाई हो चुकी है। वहीं 131 लोगों पर सीसीए का प्रस्ताव भेजा गया है।

जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। 85 कंपनी पारा मिलिट्री फ़ोर्स की मांग की गयी है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पारा मिलिट्री फ़ोर्स रहेगा। चुनाव प्रभावित करने वाले लोगों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। 117 सेक्टर पदाधिकारी लगातार क्षेत्रों में भ्रमण कर ऐसे लोगों को चिह्नित कर रहे हैं।

प्रेसवार्ता में एसपी मीनू कुमारी, डीडीसी मुकुल कुमार गुप्ता, एडीएम अरविंद मंडल, एसडीओ निखिल धानराज निप्पणीकर, एलआरडीसी मो सिबगुतुल्लाह, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी आदि शामिल थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें