प्रयागराज: तस्वीरों में बयां हो गई दिव्य और भव्य कुंभ के गौरव की गाथा,

0
24

प्रयागराज. संगम नगरी प्रयागराज में पिछले साल हुई दिव्य और भव्य कुंभ के आयोजन को लेकर एक फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है. इस फोटो प्रदर्शनी में कुंभ के उन दुर्लभ क्षणों के चित्रों को खास वरीयता दी गई है, जिन्हें मेले में आए लोग भी देख सके थे. प्रदर्शनी में लगे हुए सभी चित्र प्रयागराज के सीनियर फोटो जर्नलिस्ट जितेंद्र प्रकाश ने अपने कैमरे में कैद किए थे. कुछ चित्र इतने खूबसूरत और जीवंत हैं कि वह खुद ही कोई कहानी बयां कर दे रहे हैं. ये चित्र प्रदर्शनी शहर के उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में लगाई गई हैं. रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग इन अद्भुत एहसासों वाले चित्रों को देखने के लिए आ रहे हैं.

दिव्य और भव्य कुंभ की थीम पर आयोजित प्रदर्शनी
प्रदर्शनी में जहां शाही स्नान पर्वों पर भक्ति और मस्ती में डूबे साधुओं के अलौकिक एहसासों के पलों को शामिल किया गया गया है, तो वहीं उन खबरों से जुड़े चित्रों को भी रखा गया है. जो कुंभ के दौरान सुर्खियां बनीं थी. इस प्रदर्शनी में कुंभ मेले की तैयारी, अखाड़ों के शाही स्नान, संस्कार, कल्पवास, किन्नर अखाड़े की देवत्व यात्रा, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी समेत तमाम खास मेहमानों के आगमन समेत कई दूसरे पलों के चित्रों को भी शामिल किया गया है.

दिल्ली-मुंबई में भी लगाई जा चुकी है प्रदर्शनी
हरिश्याम मानव कल्याण शिक्षा एवं शोध संस्थान द्वारा लगाई गई इस चित्र प्रदर्शनी को इससे पहले दिल्ली-मुंबई जैसे कई बड़े शहरों में भी लगाया जा चुका है. प्रदर्शनी के आयोजक और शिक्षाविद राजीव मिश्र के मुताबिक इन चित्रों का एक संग्रह जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी भेंट किया जाएगा. इनमें खुद पीएम मोदी के गंगा स्नान और सफाई कर्मियों के पांव पखारने के खास चित्र भी शामिल रहेंगे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें