मास्क ना लगाने वालों के विरुद्ध जिला-प्रशासन की बड़ी कार्यवाही

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

भोपाल । कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश पर जिले के सभी एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्रों में मास्क पहनों अभियान का निरीक्षण किया, इसके अंतर्गत विभिन्न दुकानों, चौराहों, मार्केट में लगातार निरीक्षण किया गया, मास्क नहीं लगाए, लोगों को मास्क लगाने के लिए समझाईश दी गई। इसके साथ ही जिन लोगों द्वारा मास्क नहीं लगाया गया था या मास्क उनके पास नहीं था उनके चालान काटे गए हैं। एसडीएम सिटी जमील खान ने बताया कि उनके क्षेत्र में 4 टीमों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया जिनमें सौ से अधिक लोगों के चालान बनाकर जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की गई है। जिन लोगों द्वारा मास्क नहीं लगाया गया था उन्हें मास्क लगाने की हिदायत देने के साथ ही 100-100 रूपए का चालान भी किया गया है इसके साथ ही दुकानदारों को भी सोशल फिजिकल डिस्टेंस का पालन कराने के साथ ही बिना मास्क वाले ग्राहकों को सामान नहीं बेचने और खुद भी मास्क लगाने के निर्देश दिए गए है। 
कलेक्टर लवानिया ने सभी एसडीएम को निर्देश जारी किए हैं कि अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमण करें उन्हें जो लोग बिना मास्क के घूमते मिलें उनके विरूद्ध चालानी कार्रवाई करें। दुकानदार जो बिना मास्क और कोविड-19 के प्रोटोकाल का उल्लघंन कर  सामान बेच रहे हैं या उनके कर्मचारी भी बिना मास्क के काम कर रहे हैं तो उनके विरुद्ध भी दुकान सील करने की कार्रवाई की जाए। 
उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम और तहसीलदार अपने क्षेत्रों में लगातार विशेष अभियान चलाकर लोगो को मास्क लगाना अनिवार्य करें। मास्क नहीं लगाने वालो से जुर्माने के साथ सोशल अवेरनेश कार्य भी कराए। इसके साथ ही लापरवाह लोगों को समझाईश भी दी जाए। लगातार बिना मास्क के घूमते पाए जाने पर लोक स्वास्थ संरक्षण के अंतर्गत कार्रवाई भी करें। इसके साथ ही लोगों को बताए कि कोई भी व्यक्ति बिना काम के घर से ना निकले, किसी भी दुकान में आने वालों से फिजिकल डिस्टेंस का पालन कराए और सैनिटेशन की व्यवस्था करने के संबंध में भी दुकानदारों को हिदायत दी जाए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें