यूपी: आगरा मेट्रो निर्माण कार्य को लेकर विकास मंत्रायल ने बुलाई समीक्षा बैठक,

0
14

उत्तर प्रदेश: आगरा में भी जल्द ही मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है. इसको लेकर आ रही तमाम अड़चनें लगभग दूर हो चुकी हैं. आज इसको लेकर आवास और शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा जो यूपीएमआरसी के चेयरमैन भी हैं. उन्होंने आज स्मार्ट सिटी की ऑफिस में मेट्रो ट्रेन चलाने को लेकर समीक्षा बैठक की.

इसको लेकर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि हमें मेट्रो के निर्माण कार्य को लेकर कई सारी क्लीअरऐंस चाहिये थी. सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट से चाहिए थी. 14 जुलाई को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने एनओसी दी थी. सेंट्रल सशक्त कमेटी से भी क्लीअरऐंस मिल चुकी है और नेशनल मोन्यूमेंट कमेटी की अलग-अलग स्मारक के लेवल पर एनओसी मिलना बाकी है.

मेट्रो के निर्माण कार्य में प्रदूषण ना फैले इसका ध्यान रखा जाएगा- केशव

कुमार केशव के मुताबिक जमीन पीएसी से मिल चुकी है. मेट्रो डिपो बनाने का टेंडर भी जारी हो गया है. कुमार केशव का कहना है कि हमें कई एनओसी लेनी थी इसलिए समय लगा. हम पीएसी की कम से कम जमीन ले रहें हैं. हम पीएसी की 8.90 हेक्टेयर जमीन ले रहें हैं. पहले फेस में शुरुआती तीन एलिवेटेड स्टेशन जो ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच बनने हैं, उसके टेंडर भी स्वीकृत हो चुके हैं.

जल्द ही आगरा में मेट्रो की आधारशिला रखी जाने वाली है. बकौल कुमार केशव, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेट्रो की आधारशिला रख सकते हैं. लगातार फैल रहे प्रदूषण को लेकर कुमार केशव ने कहा, मेट्रो के निर्माण कार्य में प्रदूषण ना फैले इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा. उनके मुताबिक पर्यवारण का विशेष ध्यान रखा जाएगा. मेट्रो निर्माण के दौरान धूल से लेकर नॉइस तक से लोग परेशान ना हो इसके लिए सारे कदम उठाए जाएंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर सकते हैं

मेट्रो के तीन स्टेशनों फतेहाबाद रोड बसई और ताज पूर्वी गेट पर जल्दी कार्य शुरू होगा. फतेहाबाद रोड स्थित पीएसी ग्राउंड में मेट्रो डिपो का कार्य शुरू हो गया है. जल्दी तीन स्टेशनों में मिट्टी के नमूने लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 1 से 2 माह के भीतर आगरा में मेट्रो के निर्माण के लिए मशीनें आएंगी. साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें