रिया चक्रवर्ती के ‘मीडिया ट्रायल’ पर कई संगठनों व हस्तियों ने नाराजगी जताते हुए लिखा खुला खत

0
51

नई दिल्ली। सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में रिया चक्रवर्ती का जिस तरफ से मीडिया ट्रायल किया जा रहा है और इस पूरे ट्रायल को एक महिला के चरित्र के साथ समाज के सामने दिखाया जा रहा है उसे लेकर कई संगठनों ने और बड़े नामचीन लोगों ने एक खत लिखा है।

ये खत न्यूज़ मीडिया के नाम लिखा गया है जिसमें रिया को विलेन बताने, उसके चरित्र, अधिकारों, गरिमा और मानवीय शालीनता करने और बेगुनाह को समाज के सामने गुनहगार बताने के खिलाफ लिखा गया है। इस खत पर बड़े फ़िल्मी सितारों सहित कई बड़े संगठनों ने अपने हस्ताक्षर किए हैं।

क्या है इस पत्र में…
इस खत में कहा गया है कि मीडिया जिस तरह से रिया के पीछे पड़ी है और उसे चुड़ैल बताया जा रहा है उसे लेकर मीडिया की नैतिकता पर सवाल खड़ा होता है। एक महिला की गरिमा को बनाये रखने के बजाय उसपर हमला बोला जा रहा है। मीडिया उस महिला की निजता का उल्लंघन कर रही है और झूठे आरोपों पर दिन-रात काम करने में लगे हैं।

हजारों लोगों ने किये साइन
इस खत पर मीडिया के आक्रामक और विच हंटिंग वाले रवैये को लेकर 60 संगठनों और 2500 से ज्यादा लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं। ये पत्र मेडियम.कॉम पर 14 सितंबर को फेमिनिस्ट वाइसेस के अकाउंट से पोस्ट किया गया है। इस खुले खत पर साइन करने वालों में सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, जोया अख्तर और गौरी शिंदे समेत कई एक्टिविस्ट और फिल्म स्टार लोग शामिल हैं।

पुरुषों पर अलग नज़र
वहीँ, इस खुले खत में फिल्म इंडस्ट्री के पुरूष कलाकारों जिनमें सलमान खान और संजय दत्त भी शामिल हैं उनके मामले को लेकर मीडिया का नरम, दयालु और सम्मानजनक रूख अपनाने पर भी बात की गई है और कहा गया है कि मीडिया का ये दोहरा रूख गलत है। एक महिला को लेकर इस तरह का डबलस्टेंडर अपनाना गलत है।

खत में कहा गया है कि रिया पर उसके परिवार को निशाना बनाना और सोशल मिडिया के माध्यम से लोगों को उकसाना, उनकी गिरफ्तारी को अपनी जीत बताना गलत है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें