आज सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट,

0
14

भारत में आज सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई। एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 0.14 फीसदी फिसलकर 50426 रुपये प्रति 10 ग्राम, जबकि चांदी वायदा 0.06 फीसदी टूटकर 60100 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

दोनों कीमती धातुओं में पिछले सत्र में भी गिरावट देखी गई थी। पिछले सत्र में एमसीएक्स पर सोने की कीमतों में 0.9 फीसदी यानी 450 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई थी, जबकि चांदी 2080 रुपये यानी 3.3 फीसदी प्रति किलोग्राम फिसली थी।

वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम
वैश्विक बाजारों में पिछले सत्र में आई बड़ी गिरावट के बाद आज सोने की कीमतें सपाट थीं। पिछले सत्र में 2 फीसदी गिरने के बाद आज हाजिर सोना 1,877.83 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अन्य कीमती धातुओं में, चांदी 0.1 फीसदी बढ़कर 23.43 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.1 फीसदी लुढ़ककर 866.96 डॉलर हो गया।
इसलिए आई गिरावट
अमेरिकी डॉलर सूचकांक छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अधिक था। यूरोप में कोरोना वायरस की नई लहर से आर्थिक प्रभाव की आशंकाओं ने डॉलर को स्थिर रखा। जियोजित फाइनेंशियल ने एक नोट में कहा कि अमेरिकी राजकोषीय पैकेज पर अनिश्चितता और मजबूत अमेरिकी डॉलर से कीमती धातुओं की कीमत कम हुई है।

इसके अलावा, आज यूरोपीय सेंट्रल बैंक की बैठक के परिणाम आने हैं, जिससे कीमतें प्रभावित होंगी। दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग बुधवार को 0.67 फीसदी गिरकर 1,258.25 टन रही।

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी मांग
भारत में इस साल वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें 25 फीसदी बढ़ी हैं। विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और सामान्य बाजार जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने की कीमत में गिरावट बनी रहेगी। विश्लेषकों के उम्मीद जताई कि भारत में सोने की मांग त्योहारी सीजन में बढ़ेगी। सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें