मोतिहारी: डीएम ने की हरियाली योजना की गहन समीक्षा

0
19

मोतिहारी (आससे)। जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने सभी प्रखंडों के पी ओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मनरेगा, जल जीवन हरियाली योजना की प्रगति की गहन समीक्षा की। जिलाधिकारी ने निम्न प्रगति वाले पीओ को चल रही योजनाओं में अपेक्षाकृत प्रगति लाने, मेंडेज क्रिएशन करने ,योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर प्रगति लाने, वृक्षारोपण की योजनाओं में, पौधशाला सृजन ,पब्लिक वाटर बॉडी एवं खेत पोखर योजना को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया है। नए जल स्रोतों पर फोकस करने का निर्देश दिया है। चेक डैम ,रिवर रेनोवेशन ,जल जीवन हरियाली योजना को लक्ष्य के अनुरूप पूरा कराने का निर्देश दिया है। 

योजनाओं में अपेक्षित प्रगति नहीं रहने एवं कार्यों में लापरवाही के कारण पिपरा कोठी के मनरेगा के कनीय अभियंता को संविदा मुक्त करने का निर्देश दिया है। एग्रो और सोशल फॉरेस्ट्री को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है। कृषि विभाग की योजनाओं के समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने जल जीवन हरियाली के तहत ली गई योजनाओं को गुणवत्तापूर्ण ससमय पूरा कराने का निर्देश दिया है। जैविक खेती को बढ़ावा देने, ड्रिप इरिगेशन योजना को भी शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया है।

जल जीवन हरियाली के तहत सिंचाई विभाग की चल रही योजनाओं की गहन समीक्षा जिलाधिकारी ने की कार्यपालक अभियंता सिंचाई विभाग को योजनाओं में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश दिया। मतस्य विभाग की योजनाओं की भी जिलाधिकारी ने समीक्षा की जिलाधिकारी ने योजनाओं को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उपविकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, कार्यपालक अभियंता मनरेगा अन्य विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें