उम्मीदों से भी ज्यादा सस्ता हुआ सोना, खरीदने वालों की तो लगी लॉटरी

0
17

सर्राफा बाजार में सोने-चांदी का खेल जारी है। कभी सोना उठता है तो कभी चांदी उठती है। खैर.. यह सिलसिला तो जारी रहता ही है, लेकिन इस सिलसिले से उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है, जो गाहे-बगाहे सर्राफा बाजारों पर निर्भर रहते हैं। यह देखना बेहद दिलचस्प रहता है। जब कभी सोने के दाम में गिरावट आती है तो उपभोक्ताओं की मांग में इजाफा दर्ज किया जाता है और जब कभी इसकी कीमत में तेजी आती है तो मांग स्वत: शिथिल हो जाती है। खैर, यह तो रहा आम उपभोक्ताओं पर पड़ने वाला असर, लेकिन यदि हम आज के सर्राफा बाजारों में चल रहे कीमतों के बारे में बात करें तो सोने की कीमत में सुस्ती की यह कड़ी जारी है। उधर, चांदी का भी कुछ ऐसा ही हाल है तो ऐसी स्थिति में उन ग्राहकों की तो मानो लॉटरी लग गई है, जो मैरिज सीजन में सोना चांदी की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं। यकीन मानिए.. यह चांस आपके लिए गोल्डन चांस के जैसा हो सकता है।

इससे पहले पिछले कारोबारी सत्र में मंगलवार को सोना चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई थी। पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,618 रुपये प्रति 10 ग्राम था। अगले कुछ दिनों में सोने चांदी की कीमतों में 3 से 4 हजार रूपए की गिरावट दर्ज की जा सकती है। पिछले 24 घंटे में सोंने चांदी के दाम बहुत तेजी से फिसले हैं। चांदी की कीमत में 1500 रूपए की गिरावट दर्ज की गई है।

जानें आज के भाव
यदि सोने चांदी के आज के भाव की बात करें तो आज सोना 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। उधर, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 430 रुपये यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 4,841 लॉट के लिये कारोबार किया गया।

जानें कैसा है चांदी का सुरत-ए-हाल
उधर, अगर चांदी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो चांदी भी 1,588 रुपये की गिरावट के साथ 59,301 रुपये प्रति किलो ग्राम पर आ गयी। पिछले सत्र में इसका बंद भाव 60,889 रुपये प्रति ग्राम था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय जगत में सोना चांदी की कीमतों की बात करें तो यह1,830 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 23.42 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें