इजराइली पीएम नेतन्याहू और प्रिंस जायद नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट

0
26
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और आबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध स्थापित करने के मकसद से बेंजामिन नेतन्याहू और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के द्वारा किए गए कार्यों को लेकर उनका नाम नोमिनेट किया गया है। रूसी न्यूज़ एजेंसी स्पूतनिक ने इस बात की जानकारी दी है।

इजराइल के प्रधानमंत्री के कार्यालय द्वारा दी गई जानाकरी के मुताबिक, नोबेल प्राइज विजेता लॉर्ड डेविड ट्रिम्बले ने आज (बुधवार) को आबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद के साथ प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की उम्मीदवारी दर्ज कर दी है। समाचार एजेंसी स्पूतनिक के अनुसार, ट्रिम्बले उत्तरी आयरलैंड के मंत्री हैं, जिन्होंने देश में संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान निकालने की कोशिशों के लिए 1998 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता था। इसके बाद से उनको इस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए अन्य उम्मीदवारों को चुनने का विशेषाधिकार प्राप्त है। बताया जा रहा है कि नोबेल प्राइज कमिटि नेतन्याहू और अल नहयान की उम्मीदवारी की समीक्षा करेगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 15 सितंबर 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजराइल, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच शांति समझौते की नींव रखने के लिए व्हाइट हाउस में एक हस्ताक्षर समारोह की अध्यक्षता की थी। दो खाड़ी देशों, बहरीन और यूएई द्वारा हस्ताक्षर किए गए अब्राहम समझौते के मुताबिक, अब वो इजरायल के साथ पूर्ण संबंध रखने वाले अरब राष्ट्र हैं। इससे पहले मिस्त्र और जॉर्डन ही इस लिस्ट में शामिल थे।

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखपटना: एनडीए के विजय सिन्हा बने विधानसभा के नये स्पीकर, हंगामेदार रही विधानसभा की कार्रवाई
अगला लेखडायमंड लीग के साथ फिर शुरू होंगे एथेलिक्स ओलिंपिक क्वालिफिकेशन,
http://www.ajhindidaily.com

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें