उच्चतम न्यायालय ने कोरोना जांच किट की कीमत तय करने के मामले केंद्र व राज्य सरकारों को जारी किया नोटिस

0
22

दो हफ्ते में दाखिल करना है जवाब
-आज समाचार सेवा-
नई दिल्ली, 24 नवंबर। उच्चतम न्यायालय ने आज कोरोना जांच किट की कीमत को लेकर एक याचिका पर सुनवाई करते हुये कंेद्र व राज्य सरकारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिका से कोरोना परीक्षण किट की अधिकतम कीमत 400 रुपये करने की मांग की गयी है।
अधिवक्ता अजय अग्रवाल की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुये जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने केंद्र व राज्य सरकारों को नोटिस जारी करके दो हफ्ते में जवाब मांगा है। साथ ही पीठ ने मामले को अन्य याचिकाओं के साथ जोड़ दिया।
याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि देशभर में कोरोना टेस्ट के लिये अलग-अलग दरें ली जा रही हैं, जबकि जांच की लागत वास्तव में सिर्फ 200 रुपये है। याचिका में केन्द्र और राज्य सरकारों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए देशभर में समान रूप से अधिकतम 400 रुपये की दर निर्धारित की जाये।
मालूम हो कि आरटी-पीसीआर मोबाइल टेस्टिंग लैबोरेट्री के माध्यम से कोशिश है कि जिन इलाकों में कोरोना के मामले अधिक होने की संभावना है, वहीं पर वैन को ले जाकर लोगों का जांच मौके पर ही करायी जाये। अब कोरोना जांच 500 रुपये खर्च करके करायी जा सकती है। इस जांच के नतीजे भी लोगों को उसी दिन मिल जायेंगे।
समाप्त…

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें