राम मंदिर का नक्शा स्वीकृत होने के बाद शुरू होगा निर्माण कार्य

0
49
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अयोध्या (एजेंसी)। भूमि पूजन के बाद राम मंदिर निर्माण देखने की इच्छा संजोए अयोध्या आने वाले दर्शनार्थी जरूर बढ़ गए हैं लेकिन अभी उन्हें निराशा ही हाथ लगेगी। राम मंदिर निर्माण का मास्टर प्लान बनने के बाद पहले नक्शा स्वीकृत कराया जाएगा। इसके बाद ही एलएंडटी कंपनी राम मंदिर निर्माण के लिए 200 फीट गहराई में नींव की खुदाई शुरू करेगी।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, महासचिव चम्पत राय और अन्य सभी ट्रस्टी अब मंदिर निर्माण के मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। ले-आउट तैयार होने के बाद नक्शा स्वीकृत कराने की प्रक्रिया शुरू होगी। इन सब कामों में अभी कुछ समय लगेगा। इसके बाद ही मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बीच भूमि पूजन के बाद यहां पिछले दो दिन भूमिपूजन को लेकर जो जश्न सा माहौल था, उसका शोर अब धीरे-धीरे कम होने लगा है। लोग काम पर लौट रहे हैं। बाजारों में भीड़ बढ़ रही है।

हालांकि, राम की पैड़ी से लेकर हनुमान गढ़ी और जन्मभूमि तक भूमिपूजन के लिए अयोध्या आए लोग काफी ज्यादा संख्या में अब भी मौजूद हैं। सजावट उतारने का काम चल रहा है। साफ- सफाई करने और शामियाने समेटने का भी। साकेत ग्राउंड से लेकर जन्मभूमि के बीच रास्ते से फूल मालाएं और झालर हटाई जा रही हैं। लोग कह रहे हैं कि अभी पूरा साजो सामान हटाने में 2 दिन लगेंगे।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्ट ऑफिस में ज्यादा भीड़ नहीं है। यहीं से भक्त रामलला के दर्शन के लिए जाते हैं। जब हम पहुंचे तो कुछ लोगों को लौटाया जा रहा था कि दर्शन का समय खत्म हो रहा है। भीड़ को देखकर विहिप के कुछ पदाधिकारियों ने ट्रस्ट के ऑफिस से निकल कर अधिकारियों से बात की और दर्शन का समय 12 बजे तक कर दिया।

रामलला के मंदिर जाने से पहले एक छोटी सी दुकान में प्रभुनाथ भक्तों को 20 रुपए में लॉकर की सुविधा देते हैं। प्रभुनाथ कहते हैं कि भैया सुबह से हम लगभग 1500 रुपए कमा चुके हैं। यह सब भूमिपूजन की वजह से हुआ है। उन्होंने बताया कि बाहर के जो लोग रुके थे, वो तो आ ही रहे थे, आज लोकल की भी ज्यादा भीड़ है।

वहीं एंट्री पॉइंट पर बनी पुलिस चौकी के इंचार्ज के मुताबिक 12 बजे तक 1400 से ज्यादा भक्त दर्शन कर चुके हैं। लॉकडाउन के बाद जब से मंदिर खुला है तब से इतनी भीड़ कभी नहीं हुई है। कभी 50 तो कभी 150-200 लोग आए होंगे, लेकिन भूमि पूजन के बाद भीड़ बढ़ गई है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें