सीएम की पहल पर दरभंगा एयरपोर्ट की अड़चनें हुईं दूर

मिथिलांचल में बढ़ेंगी व्यावसायिक गतिविधियां

0
91
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

केवटी में हवाई अड्डा निर्माण कार्य का सीएम ने किया निरीक्षण

(आज समाचार सेवा)

पटना/दरभंगा, जयनगर (मधुबनी)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि दरभंगा से सीधी उड़ान शुरू होने से न केवल दरभंगा बल्कि संपूर्ण मिथिलांचल में आर्थिक गतिविधियां बढेगी। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री बुधवार का निर्माणाधीन दरभंगा एयरपोर्ट का निरीक्षण के क्रम में बोल रहे थे। एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर कठिनाईयां थी जिसे उन्होंने तुरंत नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी व एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों से दूरभाष से वार्ता कर उसका समाधान कराया।       

मुख्यमंत्री भारतीय हवाइ अड्डा प्राधिकरण के डीजीएम को हवाई अड्डा के हवाई पट्टी एवं टर्मिनल भवन के बचे कार्य को तीब्र गति से पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि दरभंगा का हवाई अड्डा एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसके  चालू हो जाने से दरभंगा समेत उत्तर बिहार के लोगों के लिए हवाई यात्रा करने में सहुलियत होगी। इसके चालू हो जाने पर उत्तर बिहार एवं मिथिलांचल क्षेत्र में नये व्यवसाय के अवसर बढेंगे और इलाके में आर्थिक गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने दरभंगा डीएम को भी हवाइ अड्डा के निर्माण कार्य लगातार मॉनीटरिंग करने  का निर्देश दिया।                       

हवाइ अड्डा प्राधिकरण के डीजीएम द्वारा बताया गया कि हवाई पट्ïटी का ५५ प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री ने शेष कार्य को जल्द पूरा करने को कहा। इसके साथ ही टैक्सी ट्रैक को चौड़ा करने एवं टर्मिनल भवन के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने टर्मिनल भवन को एनएच ५२७ बी से जोडऩे के लिए अलग रास्ता बनाने एवं इसके आगमन एवं  निकास मार्ग गेट नंबर एक से करने का सुझाव दिया ताकि एयरफोर्स एवं एयरपोर्ट दरभंगा रास्ता अलग-अलग रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अलावा जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह, डीएम डा त्यागराजन एसएम, एसपी बाबू राम, सिटी एसपी योगेंद्र कुमार, हवाई अड्ïडा प्राधिकरण के डीजीएम, वायु सेना के अधिकारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।  

दरभंगा कार्यालय के अनुसार नीतीश कुमार द्वारा दरभंगा जिला के केवटी रनवे एयरफोर्स स्टेशन में निर्माणाधीन सिविल एयर स्ट्रिप/हवाई पट्टी एवं हवाई अड्डा टर्मिनल का निरीक्षण किया गया। मुख्य मंत्री द्वारा इस अवसर पर उपस्थित भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के डीजीएम को दरभंगा हवाई अड्डा के हवाई पट्टी एवं टर्मिनल भवन के बचे हुए कार्य को तीव्र्र गति से पूरा करने का निर्देश दिया गया।                

उन्होंने कहा है कि दरभंगा का हवाई अड्डा एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसके चालू हो जाने पर दरभंगा सहित पुरे उत्तर बिहार के लोंगो के लिये हवाई यात्रा करने में सहूलियतें होगी। कहा कि इस हवाई अड्डा के चालू हो जाने पर पुरे उत्तर बिहार में नए व्यवसाय के स्कोप बढ़ेंगे और इस इलाके में आर्थिक गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी। इस अवसर पर उपस्थित जिला धिकारी दरभंगा को दरभंगा हवाई अड्डा के निर्माण कार्य का नियमित अनुश्रवण करते रहने एवं जो भी कार्य आवश्यक है इसको तेज़ी से पूरा करा लेने का निर्देश दिया गया।

मुख्य मंत्री द्वारा दरभंगा में निर्माणाधीन हवाई अड्डा के निरीक्षण के क्रम में एयरपोर्ट ऑथोरिटी के डीजीएम द्वारा संबंधित एजेंसी को फंड की समस्या होने की ओर मुख्य मंत्री का ध्यान आकृष्ट किया गया। इसपर मुख्य मंत्री द्वारा तत्क्षण नागरिक उड्डयन मंत्री, भारत सरकार  हरदीप सिंह पूरी से दूरभाष पर वार्ता कर फंड की समस्या का तत्काल हल निकालने का अनुरोध किया गया। साथ ही दरभंगा हवाई अड्डा परियोजना के अत्यधिक महत्व को देखते हुए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के चेयरमैन से बातें करके फंड की समस्या को दूर करने के साथ साथ अन्य सभी वाधाओं का भी शीघ्र समाधान करने का आग्रह किया गया।

यहां उपस्थित जल संसाधन मंत्री, बिहार संजय कुमार झा द्वारा मुख्य मंत्री बिहार का उड्डयन मंत्री, भारत सरकार से वार्ता करवाया गया। डीजीएम द्वारा बताया गया कि हवाई पट्टी का 55 फीसद निर्माण कार्य पूरा हो गया है। मुख्य मंत्री ने हवाई पट्टी के बचे हुए कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया. इसके साथ ही टैक्सी ट्रैक को चौड़ा करने एवं टर्मिनल भवन के निर्माण कार्य को भी तेज़ी से पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

वही टर्मिनल भवन को एनएच 527 से जोडऩे के लिये अलग रास्ता बनाने एवं इसके आगमन एवं निकास मार्ग गेट नंबर 1 से करने का सुझाव दिया गया ताकि एयर फ़ोर्स एवं एयर पोर्ट दरभंगा का रास्ता अलग अलग रहे. मुख्य मंत्री द्वारा एयर फ़ोर्स एवं एयर पोर्ट के रास्ते को अलग अलग रखने की दोनों व्य्वश्था के बीच एक पार्टीशन बनाने के लिये विचार करने को कहा गया।  

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री, बिहार  संजय कुमार झा, सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्य मंत्री के प्रधान सचिव  चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी  गोपाल सिंह, सहित जिलाधिकारी दरभंगा डॉ त्यागराजन एस.एम. पुलिस अधीक्षक बाबू राम, सीटी एसपी योगेंद्र कुमार, हवाई अड्डा प्राधिकरण के डीजीएम, वायु सेना के अधिकारी, डीडीसी कारी महतो, एडीएम विभूति रंजन चौधरी, डीएलओ अजय कुमार, एनडीसी संस्कार रंजन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें