नए साल में बढ़ेगी ठंड, शीतलहर का भी अनुमान

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली। हिमालय से ठंडी हवाओं के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले चार दिनों तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है।

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को तामपान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ‘छिट-पूट से लेकर अच्छी खासी’ बर्फबारी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय से चलने वाली ठंडी तथा शुष्क उत्तरी एवं उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान में तीन से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीत लहर चल सकती है। क्षेत्र में कुछ स्थानों पर जमा देने वाली ठंड होने और घना कोहरा छाने का भी पूर्वानुमान है।

अधिकारियों ने बताया कि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा कर देता है। दिल्ली में पिछले रविवार को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अभी तक का सबसे कम तापमान है।

पंजाब-हरियाणा में बढ़ी ठंड : दूसरी ओर, दिल्ली से लगे पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में देर रात बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, आदमपुर और हलवारा समेत कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने से सुबह में दृश्यता घट गई। अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण ठिठुरन बढ़ बढ़ गई है।

पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि लुधियाना में तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री दर्ज किया गया। करनाल, रोहतक, सिरसा, भिवानी और अंबाला में क्रमश: 3.6 डिग्री, 3.2 डिग्री, 3.2 डिग्री, 4.5 डिग्री और 5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक देर रात चंडीगढ़ में 4.3 मिलीमीटर, अंबाला में 4.5 मिलीमीटर, अमृतसर में 4.2 मिलीमीटर, लुधियाना में 1.6 मिलीमीटर, पटियाला में 2.2 मिलीमीटर, पठानकोट में 1.4 मिलीमीटर और गुरदासपुर में 4.5 मिलीमीटर बारिश हुई।

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखराशिद खान को चुना गया दशक का नंबर वन टी20 क्रिकेटर
http://www.ajhindidaily.com

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें