Saturday, July 11, 2020
होम अन्य एडिशन पटना पटना: नदियों के जलस्तर पर रखें नजर

पटना: नदियों के जलस्तर पर रखें नजर

एसओपी के अनुरूप रखें तैयारी : नीतीश, संभावित बाढ़ की हुई समीक्षा

(आज समाचार सेवा)

पटना। पिछले ४८ घंटे से नेपाल की तराई इलाके एवं राज्य के अंदर हो रहे लगातार बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में वृद्घि को देखते हुए मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय समीक्षा की। मौसम विभाग ने अगले ४८ घंटे के लिए भारी वर्षापात और बज्रपात की चेतावनी दी है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग व जल संसाधन विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। 

समीक्षा के दौरान जल संसाधन सचिव संजीव हंस ने महानंदा, कोसी कमला बलान, बागमति, गंडक, बुढ़ी गंडक व परमान नदियों के जलस्तर में वृद्घि एवं पिछले २४ घंटे में हुई वर्षापात की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री को बताया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पिछले कुछ दिनों से हो रही वर्षा के कारण लगातार नदियो के जलस्तर में वृद्घि हो रही है। नदियों के जलग्रहण क्षेत्र पर विशेष नजर रखें। इसके साथ ही तटबंधों की सुरक्षा के प्रति विशेष सावधानी एवं सतर्कता बरतें। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष बाढ़ की स्थिति में जिन-जिन स्थानों पर ज्यदा परेशानी हुई थी, वहां पर विशेष चौकसी बरतें।

बाढ़ की संभावित स्थिति को देखते हुए एसओपी के अनुरूप एक-एकचीज की तैयारी पूर्ण रखें ताकि ऐसी परिस्थिति आने पर लोगों को किस प्रकार की परेशानी नहीं हो। उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन प्रत्यय अमृत, सचिव जल संसाधन संजीव हंस, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार एवं जल संसाधन के अधिकारी व इंजीनियर मौजूद थे।

इधर राजधानी पटना में रविवार को हुई मुसलाधार पानी से नीचले इलाके में जलजमाव हो गया है। खासकर राजेंद्र नगर, कंकड़बाग, सर्कूलर रोड, समेत कई वीआइपी इलाकों में जलजमाव से लोगों में परेशानी देखी गयी। वीआइपी नेताओं को भी परेशान देखा गया। हालांकि नगर निगम के अधिकार मुख्य सडक़ों पर जमे पानी को निकालने के लिए हरसंभव कोशिश करते देखे गये। परंतु निचले इलाकों में अभी भी पानी भरा हुआ है। कई इलाकों में लोगों का आवगमन बाधित हो गया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

अन्तत: पीछे हटा चीन

डा. श्रीनाथ सहाय गलवानमें ही पीपी-१४ के पास १५ जूनको हिंसक झड़प हुई थी। तबसे भारत और चीनके...

पूर्णत: संदिग्ध है मुठभेड़

विकेश कुमार बडोला जब गुरुवारको वह उज्जैनके महाकालेश्वर मंदिरमें उपस्थित था और मध्य प्रदेश पुलिसने गुप्त सूचनापर उसे...

अद्भुत और अलौकिक होगा श्री काशी विश्वनाथ धाम

अपर मुख्य सचिव कृषि ने मंदिर परिसर का किया निरीक्षण, दर्शन पूजन करने के बाद कॉरिडोर के कार्यों की ली जानकारी

लोगोंकी जागरुकता के लिए सड़क पर उतरी पुलिस

कोरोना से लड़ाईमें प्रशासन का सहयोग करनेकी अपील दो दिवसीय सम्पूर्ण लॉकडाउनके बारेमें एसपी सिटी विकास चन्द त्रिपाठीके...

Recent Comments

Translate »